INDvsNZ 3rd T20: NZ ने थामा विजय रथ

0
203
New Zealand team members pose for a photograph with the trophy after victory against India in their twenty/20 cricket international at Seddon Park in Hamilton, New Zealand, Sunday, Feb. 10, 2019. (AP Photo/David Rowland)

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज 4-1 से जीतने के बाद टी20 सीरीज 1-2 से गंवा दी। न्यूजीलैंड ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर सेडन पार्क मैदान पर खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबले में भारत को चार रनों से मात दी। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने तीन टी20 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने रिकॉर्ड 80 रनों से जीत दर्ज की थी वहीं दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार वापसीत करते हुए मेजबान कीवी टीम को 7 विकेट से रौंद डाला था। हालांकि मेहमान टीम तीसर मैच में अपने प्रदर्शन को दोहराने में कामयाब नहीं हो सकी। जीत के लिए 213 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम आखिर गेंद चले इस रोमांचक मैच में 208 रन ही बना सकी। भारत की ओर से विजय शंकर ने (43) सबसे ज्यादा रन बनाए।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसका पहला विकेट शिखर धवन के रूप में 5 के कुल स्कोर पर गिर गया। इसके बाद रोहित शर्मा और विजय शंकर ने दूसरे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की। विजय के 81 के कुल स्कोर पर पवेलियन पर ऋषभ पंत (28) ने रोहित शर्मा (38) के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट विकेट के लिए 40 रनों की ताबड़तोड़ पार्टनरशिप कर टीम को 100 रन का पार पहुंचाया। भारत को तीसरा झटका पंत के रूप में लगा। 12 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौके और 3 छ्क्कों जड़ने वाले पंत 121 के कुल स्कोर पर आउट हो गए।

इसके बाद अर्धशतक की ओर बढ़ रहे रोहित 141 के कुल स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए हार्दिक पांड्या (21) ने जरूर कुछ बड़े शॉट लगाए लेकिन 145 के स्कोर पर वह भी चलते बने। उन्होंने 11 गेंदों की पारी में 1 चौका और 1 छ्क्के मारे। महेंद्र सिंह धोनी से टीम को शानदार पारी की उम्मीद थी मगर वह 2 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। यहां से दिनेश कार्तिक (नाबाद 33) और क्रुणाल पांड्या (26) ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 63 रन की नाबाद साझेदारी की लेकिन टीम की जीत की नैया पार नहीं लगा सके।

कार्तिक ने 16 गेंदों की अपनी पारी में 4 छक्के जबकि क्रुणाल ने 13 गेंदों की पारी में 2 चौके और छक्के जड़े। न्यूजीलैंड के लिए मिशेल सैंटनर और डिरेल मिशेन ने दो-दो विकट झटके। वहीं, स्कॉट कुगेलेजिन और ब्लेयर टिकनर को एक-एक विकेट मिला। इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 212 रन विशाल स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (72) ने न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाए।

Loading...