विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में फ्रांसीसी पर्यटकों के साथ हुई मारपीट की घटना पर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगा है।

सुषमा स्वराज ने यूपी पुलिस के ट्वीट पर जवाब देते हुए लिखा, ‘मैंने उत्तर प्रदेश सरकार से एक रिपोर्ट देने को कहा है।’ यूपी पुलिस ने ट्वीट कर लिखा था कि अब तक इस मामले में 8 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

मिर्जापुर जिले के अहरौरा इलाके में कुछ स्थानीय युवकों ने फ्रांसीसी पर्यटकों के साथ छेड़छाड़ और मारपीट की थी, जिनमें महिलाएं भी शामिल थी। घटना के बाद घायल पर्यटकों को मिर्जापुर अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया।

फ्रांसीसी पर्यटकों के भारतीय मित्र रिया दत्त ने कहा था, ‘कुछ स्थानीय लड़कों ने सभी पर्यटकों को गाली दिए, छेड़छाड़ किए और फिर मारपीट भी की। जब मैंने उनको रोकने की कोशिश की, वे मुझे भी पीटना शुरू कर दिए। पीटने वालों ने और भी लोगों को पीटने के लिए बुला लिया। खुद को बचाने के लिए हमने भी उन्हें पीटना शुरू कर दिया।’

घायल पर्यटकों में एक ने कहा, ‘हमलोग वापस जा रहे थे, अचानक कुछ लोग आए और हमें गाली देने लगे। उसके बाद इन लोगों ने डंडों के साथ हमें पीटना शुरू कर दिया। मेरा एक दोस्त बुरी तरह घायल है।’

राज्य में इस तरह की घटना पिछले कुछ दिनों में बढ़ी है। कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में रेलवे स्टेशन पर एक व्यक्ति द्वारा बिना किसी बात पर एक जर्मनी के नागरिक को पीटा गया था।

वहीं अक्टूबर में भी 26 तारीख को फतेहपुर सिकरी में स्विटजरलैंड के एक जोड़े को बेरहम तरीके से पीटा गया था।