गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि बीआरडी मेडिकल काॅलेज गोरखपुर के हुई बच्चों की मौत के पीछे पिछली सरकारें दोषी हैं. सीएम योगी ने राहुल गांधी का नाम ना लेते हुए उनपर निशाना साधते हुए कहा, ‘गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट न बनाएं’. बता दें कि आज ही राहुल गांधी भी गोरखपुर में बीआरडी हॉस्पिटल का दौरा करने वाले हैं.

सीएम योगी ने गोरखपुर में सबसे पहले अंधियारीबाग दलित बस्ती में ‘स्वच्छ उत्तर प्रदेश, स्वस्थ उत्तर प्रदेश’ का शुभारंभ किया. यहां उन्होंने सड़कों पर झाड़ू भी लगाई. यह अभियान 25 अगस्त तक यूपी के अलग-अलग राज्यों में चलाया जाएगा.

लंबे समय से इंसेफेलाइटिस से जूझ रहे गोरखपुर में इस अभियान की शुरुआत करने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधियारीबाग में डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया.

उन्होंने कहा कि इंसेफेलाइटिस से हो रही मौतों को रोकना जरूरी है इसके लिए लोगों को सफाई का ख़ास ध्यान देना होगा. इस तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए जनता को एकसाथ कदम उठाने होंगे. लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि इंसेफेलाइटिस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाएं.

सीएम योगी ने कहा कि इधर-उधर कूड़ा फेंकने के बजाय किसी बंद जगह पर फेंकें या गड्ढे में दबा दें. उन्होंने कहा कि इस अभियान को बड़े स्तर पर ले जाएं, ताकि पूर्वी उत्तर प्रदेश को इंसेफेलाइटिस सहित अन्य बड़ी बीमरियों से बचाया जा सके. आम आदमी को सफाई अभियान से जुडऩा होगा.

उन्होंने कहा कि गोरखपुर में फैले इंसेफेलाइटिस के इलाज से बेहतर है, उससे बचाव पर काम करना. इसका आसानी से बचाव आसपास के क्षेत्र में सफाई से ही हो सकता है. वहीं आम आदमी के इससे जुडऩे से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश भी स्वस्थ और सुंदर बनेगा.