कुंभ में दिखा एयरटेल का 4जी पावर

0
48

लखनऊः इस वर्ष प्रयागराज में अर्ध कुंभ मेले ने 1 करोड़ से अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया, और भारत के सबसे बड़े मोबाइल सेवा प्रदाताओं ने कुंभ के दौरान विभिन्न मोबाइल कार्यक्रमों को चिह्नित किया है। हम यह विश्लेषण करने के लिए उत्सुक थे कि मोबाइल नेटवर्क कितनी अच्छी तरह से व्यवस्थित हैं। हमने 14 जनवरी से मार्च 4, 2019 प्रयागराज में और उसके आसपास मोबाइल की गति और 4 जी उपयोग की जांच की है।

एयरटेल ने दावा किया कि उसका मोबाइल नेटवर्क देश में सबसे तेज है। यह दावा आगे साबित हुआ क्योंकि इस वर्ष के कुंभ मेले के दौरान एयरटेल के मोबाइल डेटा की गति अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो से लगभग दोगुनी थी।
कुंभ मेले में मोबाइल की गति
प्रयागराज, भारत ( 14 जनवरी – 4 मार्च 2019)
एयरटेल 15.83 MBPS
जियो 8.04 MBPS
वोडाफोन 7.61 MBPS
आइडिया 5.16 MBPS

प्रयागराज में कुंभ मेले के दौरान, जियो की तुलना में 96.%  तेजी से आने वाले उनकी औसत डाउनलोड गति के साथ गति में भुगतान की क्षमता बढ़ाने पर एयरटेल जोर ने दिया । जियो के 8.04 एमबीपीएस की तुलना में एयरटेल की औसत डाउनलोड गति 15.83 एमबीपीएस थी। आध्यात्मिक सभा के दौरान जियो दूसरा सबसे तेज मोबाइल डेटा प्रदाता था। वोडाफोन की औसत डाउनलोड गति 7.61 एमबीपीएस थी और आइडिया 5.16 एमबीपीएस के साथ सबसे धीमी ऑपरेटर रही। जहाँ तक अपलोड करने के लिए मोबाइल डेटा स्पीड की बात है तो जियो 4.67 एमबीपीएस के साथ एयरटेल नजदीकी से 4.79 एमबीपीएस की औसत अपलोड गति के साथ सबसे तेज था।

4 जी पर खर्च होने वाले उपभोक्ताओं का प्रतिशत उल्लेखनीय रूप से उनके घरेलू दूरसंचार सर्किलों और यूपी ईस्ट में रोमिंग के समान था। देश के कुछ हिस्सों में भी स्थानीय लोगों की तुलना में तेज डाउनलोड गति देखी गई। 4 जी का उपयोग भी अपेक्षाकृत अच्छी तरह से किया गया, जहा ं देश के अनेक हिस्सों से भारतीय तीर्थयात्री आ रहे थे।

Loading...