कर्नाटक के उर्जामंत्री डीके शिवकुमार के 35 ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की है. इसी कड़ी में बेंगलुरु के उनके रिसॉर्ट पर भी छापेमारी की गई, जहां गुजरात के कांग्रेस विधायक रुके हुए हैं. उर्जामंत्री डीके शिवकुमार भी रिसॉर्ट में कांग्रेस विधायकों के साथ रुके हुए थे. डीके शिवकुमार को आयकर विभाग के अधिकारी ईगलटन रिजॉर्ट से बाहर ले गए. साथ ही कर्नाटक के मंत्री के दिल्ली आवास से आईटी अधिकारियों ने 5 करोड़ रुपए कैश भी बरामद किया है.

आयकर विभाग के सूत्रों का कहना है कि सर्च टीम का गुजरात के विधायकों से कोई संपर्क नहीं हुआ. छापेमारी केवल कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार पर हुई.

वहीं आयकर विभाग के छापों पर राज्यसभा में भी जमकर हंगामा हो रहा है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि डर और भय एक राज्य से दूसरे राज्य पहुंच गया है. डराने और धमकाने के लिए छापेमारी की जा रही है. हमारी पार्टी पर पैसे बांटने का आरोप नहीं है.

बेंगलुरु के इगलटन रिसॉर्ट में गुजरात कांग्रेस के 42 विधायक रुके हुए हैं. इसी रिसॉर्ट पर आईटी की रेड पड़ी है. बेंगलुरु का इगलटन रिसॉर्ट कांग्रेस के एक विधायक का है. यहां पर गुजरात कांग्रेस के विधायक पिछले कई दिनों से ठहरे हुए हैं.

इसके साथ ही कर्नाटक के उर्जा मंत्री डीके शिवकुमार के सदाशिवनगर में कनकपुरा के उनके आवास पर भी आईटी की रेड पड़ी है. डीके शिवकुमार ही रिसॉर्ट में रुके गुजरात कांग्रेस के विधायकों के रहने खाने और घूमने फिरने का इंतजाम देख रहे हैं.

छापे की कार्रवाई सुबह 7 बजे से ही जारी है. कांग्रेस ने इस कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया है. गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने इसे बीजेपी का विच-हंट कहा है.

अभी हाल ही में गुजरात कांग्रेस से शंकर सिंह वाघेला ने इस्तीफा दे दिया था. उनके बाद 6 विधायकों ने कांग्रेस से किनारा कर लिया था और बीजेपी की दामन थाम लिया था. गुजरात कांग्रेस पहले ही मुसीबत में है और अब कर्नाटक में बीजेपी की नजर है.

राज्यसभा चुनाव से पहले शिफ्ट किए गए हैं विधायक

गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपने 40 विधायकों को टूटने से बचाने के लिए बेंगलुरु के इगलटन रिसॉर्ट में शिफ्ट किया है. कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी उन पर कई तरह से दबाव डाल रही थी और चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है. यह रिसॉर्ट शहर से 60 किमी की दूरी पर स्थित है.

250 करोड़ रुपये है डीके शिवकुमार की घोषित संपत्ति

डीके शिवकुमार कर्नाटक सरकार में ऊर्जा मंत्री हैं और उनके भाई डीके सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण सीट से सांसद हैं. इगलटन रिसॉर्ट डीके सुरेश की संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत ही आता है. डीके शिवकुमार को कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री भी माना जा रहा है और दिल्ली में कांग्रेस के बड़े नेताओं से उनके अच्छे संबंध बताए जा रहे हैं. डीके शिवकुमार ने विधानसभा चुनाव में अपन घोषित संपत्ति 250 करोड़ रुपये बताई थी.