नई दिल्ली। पांच राज्यों में अगले महीने से शुरू हो रहे विधानसभा चुनावों में हिस्सा ले रहे उम्मीदवारों के कैश निकालने की सीमा बढ़ाने के चुनाव आयोग के अनुरोध को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने खारिज कर दिया, जिस पर आयोग ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

आयोग ने बुधवार को आरबीआई से उम्मीदवारों की नकदी निकासी की साप्ताहिक सीमा 24,000 रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये करने का अनुरोध किया था। आयोग का कहना था कि नोटबंदी के बाद लागू सीमा से उम्मीदवारों को अपने प्रचार का खर्च निकालने में कठिनाई होगी। लेकिन आरबीआई का कहना है कि इस स्तर पर सीमा बढ़ाना संभव नहीं है।

अनुरोध खारिज होने से नाराज दिख रहे आयोग ने आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को पत्र लिखकर इस मुद्दे से निपटने के तरीके पर गंभीर चिंता प्रकट करते हुए प्रस्ताव पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया। आयोग ने कहा कि ऐसा लगता है कि आरबीआई को स्थिति की गंभीरता का आभास नहीं है।

आयोग ने कहा कि यह बात दोहराई जाती है कि निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराना और सभी उम्मीदवारों को समान अवसर प्रदान करना आयोग का संवैधानिक अधिकार है और उचित तरीके से चुनाव कराने के लिए जरूरी है कि आयोग के दिशानिर्देशों का पालन किया जाए।